विक्रम और प्रज्ञान से कोई संपर्क नहीं, क्या चंद्रयान-3 मिशन खत्म?

Chandrayaan-3 news: Vikram Lander और Pragyan Rover अपनी कुंभकर्णी नींद से उठने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. 20 सितंबर 2023 को इनके लैंडिंग प्वाइंट यानी शिव शक्ति प्वाइंट पर सूरज भी उग चुका था. 22 को इसरो ने संदेश भेजा. लेकिन आज 26 हो चुकी है, विक्रम और प्रज्ञान ने सांस तक नहीं ली. सो ही रहे हैं. ISRO के सारे प्रयास अभी तक विफल रहे हैं.
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO ने शुक्रवार को बताया कि उसने एक महीने पहले चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भेजे गए Chandrayaan-3 के साथ संचार को फिर से स्थापित करने की कोशिश की, लेकिन अब तक सफलता नहीं मिली, जिससे यह उम्मीद खत्म हो गई कि यह यान कम तापमान का सामना कर सकता है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (X) पर पोस्ट किया-
“विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर के साथ संचार स्थापित करने के प्रयास किए गए हैं ताकि उनकी जागने की स्थिति का पता लगाया जा सके। फिलहाल उनकी ओर से कोई संकेत नहीं मिले हैं. संपर्क स्थापित करने के प्रयास जारी रहेंगे” 
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर से संपर्क स्थापित करने के लिए 14 दिन और इंतजार करेगा। 

ISRO चंद्रमा पर अगले सूर्यास्त तक Chandrayaan-3 लैंडर और रोवर को पुनर्जीवित करने का प्रयास जारी रखेगा, जो 6 अक्टूबर को होने वाला है। 
हालांकि, ISRO चीफ एस सोमनाथ ने कहा कि यह निश्चित नहीं है कि Chandrayaan-3 के उपकरणों से संपर्क कब स्थापित होगा.
ISRO ने एक अपडेट साझा करते हुए कहा कि उसने विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर के साथ संचार स्थापित करने के प्रयास किए ताकि उनकी जागने की स्थिति का पता लगाया जा सके, लेकिन अभी तक उनसे कोई संकेत नहीं मिला है। हालाँकि, अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि वह संपर्क स्थापित करने के प्रयास जारी रखेगी।
पिछले महीने, ISRO अपने Chandrayaan-3 मिशन के साथ चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला पहला देश बन गया, जिसने चंद्रमा पर शुरुआती 14 पृथ्वी दिनों के दौरान, आधे चंद्र दिवस के बराबर, अपने उद्देश्यों को सफलतापूर्वक हासिल किया।
Chandrayaan-3 मिशन के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान एक्सप्लोरर को 4 सितंबर को चंद्रमा पर संचालित क्षेत्र में रात होते ही निष्क्रिय कर दिया गया था।

हालाँकि, चंद्र रात के बेहद कम तापमान, जो -200 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है, का सामना करने के बाद Chandrayaan-3 के फिर से काम करने की संभावना के बारे में अनिश्चितता थी।
इसके अलावा, Chandrayaan-3 की बैटरी को सौर भोर के साथ फिर से रिचार्ज करने में सक्षम होने के लिए एक निश्चित स्तर पर बने रहने की आवश्यकता थी।

बता दें कि, संयुक्त राज्य अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ और चीन के बाद भारत चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने वाला चौथा देश है।

हमारे व्हाट्सएप चैनल को Follow करें- 

Leave a Comment

error: Content is protected !!