Lawrence Bishnoi : छात्र राजनीति से भारत के सबसे बड़े गैंगस्टरों में से एक बनने तक का सफर

Lawrence Bishnoi News: लॉरेंस बिश्नोई का असली नाम बालकरन है, और उन्होंने स्कूल में रहते हुए “लॉरेंस” नाम अपनाया था।

लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) का जन्म पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ था. उसके पिता हरियाणा पुलिस में कॉन्स्टेबल थे. हालांकि बाद में उन्होंने पुलिस की नौकरी छोड़कर खेती शुरू की. लॉरेंस ने 12वीं तक की पढ़ाई अबोहर जिले से की, इसके बाद आगे की पढ़ाई चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से. यहां लॉरेंस को पॉलिटिक्स में दिलचस्पी हुई और वो स्टूडेंट पॉलिटिक्स में शामिल हुआ.

बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) की आपराधिक यात्रा 2008 में शुरू हुई, जब उन्हें पहली बार पंजाब विश्वविद्यालय (पीयू) में छात्र चुनावों के दौरान एक प्रतिद्वंद्वी पर गोलीबारी करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

यही वो समय था, जब लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) जरायम की दुनिया के अपने दोस्त गोल्डी बराड़ के संपर्क में आया. जब लॉरेंस स्टूडेंट पॉलिटिक्स में शामिल हुआ तो उस समय गोल्डी बराड़ पंजाब यूनिबर्सिटी में पढ़ाई कर रहा था. दोनों ने एक साथ छात्र राजनीति में एंट्री की, लेकिन दूसरे गुट से टकराव की वजह से जरायम की दुनिया में आ गए. इसमें एंट्री से पहले लॉरेंस बिश्नोई एलएलबी कर चुका था. इसी दौरान पर उस पर हमला, हत्या के प्रयास, डकैती समेत कई मामलों में केस दर्ज हुए. इनमें से कई मामलों में लॉरेंस बरी हो चुका है, लेकिन अभी भी उस पर कई केस चल रहे हैं.

सलाखों के पीछे लॉरेन्स बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) का एक दशक बीत चुका है, बिश्नोई ने गोल्डी बराड़ जैसे प्रमुख सहयोगियों के माध्यम से अपने गिरोह पर नियंत्रण बनाए रखा है।

लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) का गैंग पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सक्रिय है. इस गैंग की गतिविधियां विशेष रूप से मादक पदार्थों की तस्करी, जबरन वसूली, सुपारी किलिंग और अन्य संगठित अपराधों से जुड़ी हुई हैं. बिश्नोई गैंग व्यवसायियों, बिल्डरों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों से जबरन वसूली करने के लिए कुख्यात है.

Lawrence Bishnoi गैंग के सदस्यों ने बार-बार कई व्यवसायियों और सेलेब्रिटीज को धमकी दी है. गैंग का कई हत्या और हत्या के प्रयासों में नाम सामने आया है. बिश्नोई गैंग सुपारी लेकर हत्या करने में भी शामिल है. पंजाब और राजस्थान जैसे राज्यों में इस गैंग की मादक पदार्थों की तस्करी में बड़ी भूमिका है.

लॉरेन्स (Lawrence Bishnoi) की महत्वाकांक्षाएं अनिश्चित हैं, लॉरेन्स ने 2023 में कहा था, “मैं पिछले 10 वर्षों से जेल में हूं, और अब बहुत संभावना है कि मैं अब बाहर नहीं आऊंगा, मैं देश में नंबर 1 अपराधी बनना चाहता हूं।”

Leave a Comment

error: Content is protected !!